रायबरेली के एनटीपीसी प्लांट में बॉयलर पाइप फटा, 14 मरे; 70 जख्मी

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बड़ा हादसा हुआ है। बुधवार शाम तकरीबन चार बजे यहां एनटीपीसी प्लांट में 500 मेगावॉट की यूनिट संख्या 6 के बॉयलर का पाइप फट गया। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई। जबकि 70 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना के दौरान अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। अधिकारियों के मुताबिक, मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ भी सकती है। हादसे में ज्यादातर लोगों के जलने की बात सामने आई है। सभी को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर सीआईएसएफ मौके पर पहुंची। जबकि पास के जनपद प्रतापगढ़ और जिले की दमकल की गाड़ियों और एंबुलेंस को राहत एवं बचाव कार्य के लिए बुलाया गया। फिलहाल इस बारे में एनटीपीसी प्रबंधन ने कुछ भी नहीं बताया है।
यूपी के एडीजी (कानून और व्यवस्था) ने घटनास्थल से 14 शव बरामद करने और 60-70 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने हादसे के सिलसिले में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री से बात की है। उन्होंने इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश जारी किया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे के बाद राज्य के प्रमुख सचिव गृह को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट भी किया और कहा कि घायलों का इलाज प्राथमिकता के लिहाज से लखनऊ स्थित पीजीआई में कराया जाए। राज्य सरकार ने मुआवजे के तौर पर मृतकों के परिवार वालों को दो लाख रुपए, गंभीर रूप से जख्मी हुए लोगों को 50 हजार रुपए और घायलों को 25 हजार रुपए देने का ऐलान किया है।

Popular posts from this blog

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया

Tokyo Olympics 2020: मीराबाई चानू ने सिल्‍वर जीत रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में दिलाया भारत को टोक्‍यो का पहला पदक

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई