पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में आने वाला मैं पहला पीएम: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर शनिवार को पटना पहुंचे। इस मौके पर मोदी ने देशभर की बेस्ट यूनिवर्सिटी के लिए 10 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का एलान किया। उन्होंने कहा कि इसमें 10 यूनिवर्सिटी गवर्नमेंट तो 10 प्राइवेट होंगी। इस मौके पर मोदी ने कहा, "सीएम बता रहे थे कि मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं जो पटना यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में शरीक हो रहा हूं। ये मेरा सौभाग्य है। पहले के प्रधानमंत्री कई अच्छे काम मेरे लिए छोड़कर गए हैं। वैसा ही एक अच्छा काम करने का सौभाग्य मिला है।" बता दें कि 26 जुलाई को नीतीश कुमार ने कांग्रेस और आरजेडी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाई थी। बिहार में गंगा की धारा जितनी पुरानी ज्ञान की विरासत...

-  मोदी ने कहा, "इस धरती को नमन करता हूं। आज देश जहां भी है, वहां तक उसे पहुंचाने में इस यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है। चीन में कहावत है- अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए। 10-20 साल का सोचते हैं तो फल का पेड़ लगाइए। अगर पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए। पटना यूनिवर्सिटी को जो बीज 100 साल पहले बोया गया, कई पीढ़ियां पढ़कर निकलीं और देश को भी आगे ले गईं। शायद ही कोई ऐसा राज्य होगा जहां सिविल सेवा में टॉप करने वालों में पटना यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट हो।"
- "नीतीश जी की जो बिहार को लेकर प्रतिबद्धता है, उसमें 2022 को लेकर संकल्प लेकर आगे बढ़ना है। जितनी पुरानी गंगाधारा है, बिहार में उतनी ही पुरानी ज्ञान की विरासत है। हिंदुस्तान में जब भी चर्चा आती है, नालंदा-विक्रमशिला को कौन भूल सकता है।"
'सीखे हुए को भुलाना चुनौती है'
- मोदी ने कहा, "पहले हम स्कूल-कॉलेज में सीखने के लिए जाते थे, अब वो युग खत्म हो चुका है। अब सोचने का दायरा बदला है, अब हमारी यूनिवर्सिटीज के लिए ये चुनौती है कि पुराना जो सीखकर आया है कि उसे कैसे भुलाएं।"
- "मिस्टर फॉक्स ने कहा था शिक्षा का काम है- दिमाग को खाली करना और दिमाग को खुला रखना। इसी में नए विचारों के लिए जगह बनेगी। नई टीचिंग में लर्निंग को बल देते हुए आगे चलना है।"
- "वही देश आगे बढ़ते हैं जो इनोवेशन को प्राथमिकता देते हैं। सिर्फ कॉस्मेटिक चेंज को संशोधन नहीं माना जाता। हमें भविष्य को राह दिखाने के लिए काम करना होगा।"
'अब हम सांप से नहीं माउस से खेलते हैं'
- पीएम ने कहा, "देश को अलग राह पर ले जाना है तो इनोवेशन को जितना बल मिलेगा हम उतना आगे खड़े रहेंगे। पहले दुनिया यही सोचती है हम सांप-सपेरों, कालाजादू वाला देश है। बाद में लोगों को अपनी सोच बदलनी पड़ी।"
- "एक बार ताइवान में मुझसे किसी ने पूछा कि क्या हिंदुस्तान अभी भी सांप-सपेरे, जादू-टोने वाला है। मैंने कहा कि मुझे देखकर क्या लगता है? पहले की पीढ़ी सांप से खेला करती थी, आज की पीढ़ी माउस से खेलती है।"
हिंदुस्तान के साथ उसके सपने भी जवान
- मोदी ने कहा, "मेरा हिंदुस्तान जवान है, हिंदुस्तान के सपने भी जवान हैं। वो देश अपने सपनों को क्यों पूरा नहीं कर सकता?"
- "हमारे देश में शिक्षा क्षेत्र के रिफॉर्म बहुत धीमी गति से चले हैं। मतभेद भी काफी तेज रहे हैं। उसी के परिणाम के चलते हमारी पूरी शिक्षा व्यवस्था में जो रिफॉर्म्स चाहिए, उसमें सरकारें कुछ कम पड़ गई हैं।"
- "देश में कई साल से चर्चा चल रही थी कि आईआईएम आजाद रहे या सरकार के पास रहे। अब आईआईएम रिफॉर्म के अंदर एक बात जोड़ी गई है कि उसे चलाने में एल्युमिनाई को जोड़ा गया है। हमारे यहां ये परंपरा काफी कम है। एल्युमिनाई एक बड़ी ताकत होती है। मैं उस परंपरा को आगे ले जाने के लिए निमंत्रण देने आया हूं।"
दुनिया की 500 टॉप यूनिवर्सिटी में भारत की एक भी नहीं
- पीएम ने आगे कहा, "विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सटीज में भारत का कहीं नामोनिशान नहीं हैं। जहां, नालंदा, तक्षशिला, विक्रमशिला और वल्लभी दुनिया को आकर्षित करती थीं, आज इस स्थिति को बदलना होगा। इसके लिए संकल्प और सिद्धी भी तो हमारी होना चाहिए।"
- "हम योजना लाए हैं कि देश की 10 प्राइवेट और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटीज को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सारे बंधनों से मुक्ति दी जाएगी। प्रतिस्पर्धा के जरिए उनके इतिहास-परफॉर्मेंस को देखा जाएगा। उनको अपनी दिशा में आगे बढ़ने दिया जाएगा। 5 साल में उन्हें 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पटना यूनिवर्सिटी को पीछे नहीं रहना चाहिए। दुनिया में पटना यूनिवर्सिटी की ताकत दिखनी चाहिए।"
पीएम ने मुझसे म्यूजियम देखने की इच्छा जताई
- नीतीश ने कहा, "पीएम में मुझसे म्यूजियम देखने की इच्छा जताई। बुद्ध को यहीं ज्ञान मिला, महावीर का जन्म यहीं हुआ, ज्ञान भी उन्हें यहीं मिला। चाणक्य ने भी यहीं अर्थशास्त्र की रचना की।"
 4 घंटे 40 मिनट रहेंगे पीएम
- नरेंद्र मोदी राज्य में बीजेपी और आरजेडी की सरकार बनने के बाद दूसरी बार बिहार आए हैं। इससे पहले, उन्होंने 26 अगस्त को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। प्रधानमंत्री पटना और मोकामा में 4 घंटा 40 मिनट रहेंगे। कुल 3769 करोड़ की 8 प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। 
सेंट्रल यूनिवर्सिटी बन सकता है पटना विश्वविद्यालय
- पीएम पहले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल हुए। इस यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का एलान हो सकता है। वे पटना शहर के लिए 738.04 करोड़ रुपए की 4 सीवरेज प्रोजेक्ट और 195 किलोमीटर लंबी 3031 करोड़ रुपए की 4 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
- शिलान्यास समारोह मोकामा में होगा। इन प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आदि मौजूद रहेंगे।
मंच पर शत्रुघ्न को नहीं मिली जगह
- मोकामा में होने वाले प्रोग्राम में मंच पर पटना साहिब से बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को जगह नहीं मिली है। पहली कतार में केंद्रीय मंत्रियों के साथ हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी को जगह मिली है। वहीं, सांसद पप्पू यादव को दूसरी कतार में जगह मिली है।
6 लेन पुल सड़क प्रोजेक्ट की रखी जाएगी आधारशिला 
- मोकामा में एनएच -31 के आंटा-सिमरिया खंड और बख्तियारपुर-मोकामा खंड को 4 लेन में बदलने के लिए वाले प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। 
- प्रधानमंत्री, 6 लेन वाले गंगा सेतु और राष्ट्रीय राजमार्ग-107 के महेशखूंट-सहरसा-पूर्णिया खंड पर राष्ट्रीय राजमार्ग-82 पर बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा खंड पर 2 लेन के निर्माण कार्य की भी आधारशिला रखेंगे। 
पटना के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवरेज नेटवर्क 
- मोकामा में ही पीएम, राजधानी के लिए नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सीवरेज नेटवर्क की 4 प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके लिए केंद्र ने 738 करोड़ की मंजूरी दी है। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उसमें बेउर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, बेउर सीवरेज नेटवर्क, करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सैदपुर एसटीपी तथा सीवरेज नेटवर्क शामिल है। 

Popular posts from this blog

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया