बार्सिलोना में आतंकी हमला, वैन ने 13 लोगों को कुचला, 2 संदिग्ध गिरफ्तार

अभी-अभी- स्पेन की पुलिस का कहना है कि उन्होंने कैम्ब्रिल्स में एक दूसरे संभावित हमले को रोकने के लिए कई लोगों को मारा है.

कैम्ब्रिल्स बंदरगाह के पास गोलियां चलने की आवाज़ें सुनी गई हैं जिसके बाद पुलिस ने लोगों को सड़कों से दूर रहने की चेतावनी दी है.

बार्सिलोना के सिटी सेंटर में भीड़-भाड़ वाले इलाके में वैन घुसा लोगों को कुचल दिया।
स्पेन के क्षेत्रिय मंत्री ने 13 लोगों के मरने की पुष्टि की है, वहीं बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने की भी खबर है। बार्सिलोना पुलिस इसे आंतकी हमला मान कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने बताया कि उन्होंने दो संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।
स्थानीय लोगों का कहना है कि घटनास्थल वाली जगह पर पुलिस की गाड़ियां और ऐंबुलेंस मौजूद हैं। वहीं एक स्थानीय पत्रकार का कहना है कि बंदूक चलने की आवाज भी सुनी गई है। माना जा रहा है कि वैन में मौजूद हमलावरों ने वहां पैदल चल रहे लोगों को मारने की कोशिश की है। चश्मदीदों का कहना है कि भीड़भाड़ वाले इस इलाके में वैन के पहुंचने के बाद से लोगों में अफरातफरी मच गई। हमले की सूचना के बाद बार्सिलोना के मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो वैन क्रैश होने के बाद दो हमलावर हथियारों के साथ वहां के एक रेस्तरां में घुस गए। 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि वह स्पेन में भारत के दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक किसी भारतीय के मरने की खबर नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर बार्सिलोना हमले के लिए इमर्जेंसी नंबर +34-608769335 भी दिया।
पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए कहा, 'बार्सिलोना के लॉस रामब्लास इलाके में एक व्यक्ति ने वाहन से टक्कर मारी, कई लोग घायल हो गए।' जिस इलाके में यह घटना हुई है वह बार्सिलोना का बहुत मशहूर और व्यस्त इलाका है। रामब्लास में पर्यटकों की भीड़ रहती है और रात तक मनोरंजन कार्यक्रम चलते रहते हैं। करीबी मेट्रो और रेलवे स्टेशनों को बंद करने की भी अपील की गई है।

इससे पहले भी कई यूरोपीय देशों में इस तरह के आतंकी हमले हो चुके हैं जिसमें हमलवार भीड़-भाड़ वाले इलाके को निशाना बनाता है और गाड़ी का इस्तेमाल लोगों को कुचलने के लिए करता है। फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में इस तरह के हमले हो चुके हैं लेकिन स्पेन में यह पहला मामला है।
स्पेन के शाही परिवार ने घटना की निंदा की है और कहा है कि उनका देश अतिवादियों के 'आतंक' के सामने नहीं झुकेगा। घटनास्थल के चश्मदीदों ने बताया कि एक के ऊपर एक लोग गिरने लगे और दूसरे लोग अपनी जान बचाकर भागने लगे। स्थानीय दुकान में काम करने वाले शावी परेज ने कहा, 'जब यह हुआ मैं भागने लगा और वहां काफी नुकसान हुआ।' उन्होंने कहा, 'फर्श पर लोगों के शव थे जिसके बगल में लोग शोर मचा रहे थे। लोग जोर-जोर से पुकार रहे थे। वहां काफी विदेशी थे।'

प्रत्यक्षदर्शी आमेर अनवर ने ब्रिटेन के स्काई न्यूज टेलिविजन से कहा कि वह लास रमब्लास की ओर जा रहे थे जहां पर्यटकों का तांता लगा हुआ था। उन्होंने कहा, 'यह सब अचानक हुआ। मैंने जोर से कुचलने की आवाज सुनी और सड़क से लोगों को इधर-उधर भागते हुए देखा। मैंने बगल में एक महिला को अपने बच्चों के साथ मदद के लिए पुकारते देखा।'
चैरिटी डायरेक्टर एथन स्पीबे ने कहा घटना के बाद उन्होंने और कई अन्य लोगों ने खुद को निकट के एक गिरजाघर में बंद कर लिया। उन्होंने कहा, 'अचानक यह सब ऐसे हुआ कि अफरातफरी मच गयी। लोग दहशत में भागने लगे। एक तरह से भगदड़ सी मच गई थी।' स्थानीय निवासी टॉम गुलेर ने कहा कि उन्होंने बौलेवर्ड से लगी सड़क पर तेज गति से एक वाहन को जाते हुए देखा। उन्होंने बीबीसी रेडियो से कहा, 'यह बिल्कुल नहीं रुका। यह सीधे रमब्लास के मध्य में भीड़ की ओर जा रहा था।' 

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'अमेरिका स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमले की निंदा करता है और हम हरसंभव सहायता करेंगे।' फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रां ने कहा कि उनकी संवेदनाएं पीड़ितों के प्रति है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी हमले की निंदा की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टरीजा मे ने ट्विटर पर कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लंदन स्पेन के साथ है।

बेरुत से मिली खबर में एक अमेरिकी निगरानीकर्ता के मुताबिक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के प्रचार संगठन अमाक ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट के 'सैनिकों' ने बार्सिलोना में वैन से हमला किया। खुफिया समूह एसआईटीई ने अमाक के हवाले से कहा है, 'बर्सिलोना हमले को अंजाम देने वाले इस्लामिक स्टेट के सैनिक थे।' 

Popular posts from this blog

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया

Tokyo Olympics 2020: मीराबाई चानू ने सिल्‍वर जीत रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में दिलाया भारत को टोक्‍यो का पहला पदक

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई