रिलायंस लाया '0 रुपये' वाला 4G स्मार्टफोन

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने समूह की 40वीं सालाना आम महासभा में एक बार फिर से टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचाते हुए जियोफोन लॉन्च किया। जियोफोन लेने वाले लोगों को सिक्यॉरिटी मनी के तौर पर 1,500 रुपये चुकाने होंगे, जिसे 3 साल बाद फोन वापस करने पर कभी भी वापस लिया जा सकता है। अंबानी ने कहा कि फ्री की चीज के मिसयूज का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सिक्यॉरिटी डिपॉजिट का फैसला लिया गया है। 
15 अगस्त से टेस्टिंग के लिए जियोफोन उपलब्ध होगा। इसकी बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सितंबर में इस फोन की डिलिवरी शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि हम हर सप्ताह 50 लाख लोगों तक जियोफोन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि देश के ज्यादातर फीचर फोन यूजर्स तक यह जियोफोन पहुंचे। मुकेश अंबानी ने जियोफोन को लेकर ये बड़े ऐलान किए। 
- अनलिमिटेड डेटा: जियोफोन पर यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा की सुविधा मिलेगी। 
- सस्ता प्लान: जियो अनलिमिटेड धनधनाधन प्लान सिर्फ 153 रुपये में उपलब्ध होगा।
- वाइस कॉलिंग फ्री: इस फोन पर वॉइस कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। 50 करोड़ यूजर्स तक जियोफोन पहुंचेगा।
- जियो फोन टीवी केबल: 309 रुपये में केबल टीवी की सुविधा मिलेगी। जियो फोन को किसी भी टीवी से जोड़ा जा सकेगा। 
-धनधना धन प्लान वालों को ये सुविधा: जियो धन धनाधन के 309 रुपये के प्लान लेने वाले लोग भी 3 से 4 घंटे टीवी पर मनचाहे विडियो देख सकेंगे।
- ये होंगे प्लान: 24 रुपये का दो दिन का प्लान और 54 रुपये का साप्ताहिक प्लान भी लॉन्च किया।
जानें, क्या होंगे इसके फीचर्सअल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4वे नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाइन, फोन कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, 2.4'', QVGA डिस्प्ले, एसडी कार्ड स्लॉट, माइक्रोफोन ऐंड स्पीकर, हेडफोन जैक, रिंगटोन्स, टॉर्चलाइट, एफएम रेडियो।
22 भाषाओं में कमांड को समझेगा जियोफोन
इस फोन में शानदार फीचर्स हैं। सबसे बढ़िया फीचर यह है कि यह फोन 22 भाषाओं में कमांड को समझकर उसी के हिसाब से काम करेगा। इसके अलावा इसमें 5 नंबर की बटन को थोड़ी देर तक प्रेस करने से पहले से सेव्ड नंबर पर इमर्जेंसी अलर्ट जाएगा, जिसमें उस नंबर की लोकेशन भी होगी। यह फोन 4G VoLTE टेक्नॉलजी पर काम करेगा। जियो का लक्ष्य फीचर फोन को रिप्लेस करना है।
40 साल में 4,700 गुना बढ़ा ग्रुप का टर्नओवर
अंबानी ने कहा कि हमारा टर्नओवर 70 करोड़ से बढ़कर 3,30,000 करोड़ हो गया है। यह इजाफा 4,700 गुना है। नेट प्रॉफिट भी 3 करोड़ से बढ़कर करीब 30,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। इस तरह यह इजाफा 10,000 गुना है। कुल असेट्स भी 33 करोड़ बढ़कर 7,000 करोड़ रुपये हो गई है। मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 10 करोड़ से बढ़कर 5,00,000 करोड़ रुपये हो गया है। इन 40 सालों में हमारा मार्केट कैपिटलाइजेशन 50,000 गुना बढ़ गया है। 1997 में रिलायंस में निवेश किए गए 1,000 रुपये के शेयर आज 16.5 लाख रुपये की कीमत के हैं। अंबानी ने कहा कि आसान शब्दों में कहें तो बीते 40 सालों में आपका पैसा लगभग हर ढाई साल में दोगुना हुआ है।
डेटा यूजर्स के मामले में टॉप पर भारत
मोबाइल डेटा यूजर्स के मामले में भारत ने अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ दिया है। जियो की लॉन्चिंग से पहले भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड के मामले में 155वें स्थान पर था, लेकिन अब भारत मोबाइल डेटा यूज में पहले नंबर पर है। स्केप्टिक्स के आंकड़े को लेकर कहा कि एजेंसी ने कहा था कि फ्री यूजर्स का पेड यूजर्स में तब्दील होने मुश्किल होगा। लेकिन, यह गलत साबित हुआ। जियो ने 10 करोड़ कस्टमर्स को फ्री से पेड कस्टमर में माइग्रेट किया है।
वंदे मातरम और बाहुबली के जरिए दिखाए फीचर्स
आकाश अंबानी ने जियोफोन पर वन्दे मातरम सुनाकर इसके म्यूजिक फीचर की जानकारी दी। इसके अलावा बाहुबली-2 के ट्रेलर के जरिए जियो सिनेमा के फीचर्स के बारे में बताया। जियो फोन पर इमर्जेंसी कॉल करने पर यह पुलिस और अन्य एजेंसियों को कॉलर की लोकेशन की भी जानकारी देगा। आकाश अंबानी ने इस मौके पर पीएम मोदी के डिजिटल तकनीक के प्रति झुकाव की सराहना की। इस दौरान आकाश अंबानी ने पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का एक हिस्सा भी सुनाया।

Popular posts from this blog

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया