मॉब लिन्चिंग: पीएम के बयान की परवाह नहीं, झारखंड में बीफ के शक में और एक शख्स की हत्या

पीएम के बयान के चंद घंटों के भीतर ही झारखंड में उन्मादी भीड़ ने एक और शख्स को पीट-पीटकर मार डाला। अलीमुद्दीन उर्फ असगर अंसारी नाम के शख्स को बीफ रखने के शक में मार दिया गया। 

बताया जा रहा है कि अलीमुद्दीन का मांस का कारोबार था। गुरुवार को जब वह मारुति वैन में मांस लेकर जा रहे थे तो गाड़ी में बीफ होने की अफवाह उड़ा दी गई। लोगों के एक समूह ने बाजार टांड़ गांव के पास वैन को रोक उनपर हमला बोल दिया। वैन को भी आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने घायल अलीमुद्दीन को भीड़ के चंगुल से निकालते हुए अस्पताल तक पहुंचाया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 

झारखंड पुलिस के प्रवक्ता आर.के. मलिक ने नवभारत टाइम्स डॉट कॉम को बताया कि प्राथमिक जांच में सुनियोजित साजिश की भी आशंका सामने आ रही है। उनका कहना है कि मृतक की पुरानी रंजिश के भी ऐंगल से इस वारदात की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि वैन से मांस तो बरामद हुआ है लेकिन वह प्रतिबंधित है या नहीं, यह जांच के बाद ही पता चल पाएगा। अडिशनल डीजी आर.के. मलिक के मुताबिक इस मामले में 10 लोगों पर केस दर्ज किया गया है।

उधर, इस हिंसा के बाद इलाके में तनाव फैल गया है। डीसी, डीआईजी और एसपी घटनास्थल के पास कैंप कर रहे हैं। भारी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। हाल में ही झारखंड के गिरिडीह में एक बुजुर्ग शख्स भी भीड़ की हिंसा के शिकार हो चुके हैं। उनके घर के बाहर कथित रूप से मरी हुई गाय मिली थी, जिसके बाद भीड़ हिंसक हो गई और मारपीट के बाद घर तक फूंक दिया।
इससे पहले झारखंड के जमशेदपुर और सरायकेला-खरसावां में मई महीने में मॉब लिन्चिंग की 3 घटनाएं हो चुकी हैं। वॉट्सऐप पर कथित बच्चा चोर गिरोह की सूचना वायरल होने के बाद भीड़ ने शक के आधार पर 7 लोगों को पीट-पीटकर मार डाला था। 

पीएम ने जताई चिंता तो राहुल बोले- देर कर दी
गुरुवार को पीएम मोदी ने गोरक्षा के नाम पर हो रही हत्याओं पर चिंता जताई थी। पीएम ने कहा था कि गोरक्षा के नाम पर हत्या स्वीकार नहीं की जा सकती। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसपर तंज कसते हुए कहा है कि पीएम ने बहुत देर कर दी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि यदि बात के साथ उस पर अमल न हो तो शब्दों के कोई मायने नहीं होते। 

Popular posts from this blog

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया