मुठभेड़ में मारा गया बुरहान का दोस्त सबज़ार, कश्मीर में तनाव

भारत प्रशासित कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ गोलीबारी में चरमपंथी संगठन हिज़्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर और बुरहान वानी के करीबी सहयोगी सबज़ार बट के मारे जाने की ख़बर है. त्राल जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के दक्षिण में 30 मील की दूरी पर है.

पुलिस सूत्रों ने शनिवार तड़के प्रतिबंधित हिज़्बुल मुजाहिदीन के तीन लड़ाकों के घेरने की पुष्टि की. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बीबीसी से कहा कि मारे गए तीन चरमपंथियों की पहचान सबज़ार, फ़ैज़ान और आदिल के रूप में हुई है. ये तीनों दक्षिणी कश्मीर के थे
सबज़ार की मौत की ख़बर आने के बाद से पूरे कश्मीर में तनाव फैल गया है. सुरक्षाबलों द्वारा सबज़ार के मारे जाने से शहर में तनाव की स्थिति है. अधिकारियों का कहना है कि अगर विरोध-प्रदर्शन हुआ को फ़ोन औऱ इंटरनेट सेवा बंद की जा सकती है.
चश्मदीदों का कहना है कि बड़ी संख्या में लोग पहले से ही मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गए हैं.
पिछले साल आठ जुलाई को बुरहान वानी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए थे. वानी के मारे जाने के बाद घाटी में महीनों तक हिंसा और अशांति का माहौल रहा था. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सुरक्षाबल 2016 जैसे हालात न बने, इन्हीं कोशिशों में जुटे हुए हैं.
पिछले कुछ महीनों में 100 से ज़्यादा लड़के चरमपंथी गुटों में शामिल हुए हैं. शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है.
हिज़्बुल मुजाहिदीन प्रमुख रूप से दक्षिणी कश्मीर में सक्रिय है. यहां ज़ाकिर मुसा बट के हाथों में हिज़्बुल की कमान है. ज़ाकिर इंजीनियरिंग ग्रैजुएट और संपन्न परिवार से हैं. यहां अब भी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ जारी है.

Popular posts from this blog

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया