यूपी में क्रैश हुआ वायुसेना का लड़ाकू विमान जगुआर, पैराशूट से बची पायलट की जान

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह घटना हेतिमपुर गांव की बताई जा रही है। गनीमत रही कि पायलट ने इमरजेंसी गेट से कूदकर पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाई। हादसे के चलते इलाके में धुएं के गुबार के चलते आसमान काले धुएं से भर गया।
पायलट की सूझबूझ से बची कई जानेंः बताया जा रहा है कि लड़ाकू विमान जगुआर ने गोरखपुर से उड़ान भरी थी। पायलट ने खतरे को भांपते हुए विमान को आबादी वाले इलाके से दूर ले जाकर छोड़ा। विमान खेत में क्रैश हुआ है। इसके चलते कोई जनहानि नहीं हुई। राहत एवं बचाव कार्य के लिए वायुसेना का एक और हेलिकॉप्टर पहुंच चुका है। फिलहाल आग बुझाई जा चुकी है। अभी विमान में हुई खराबी की जानकारी नहीं मिल पाई है। इस संबंध में जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
घटना के बाद IAF ने दिया बयान: गोरखपुर से आज सुबह नियमित उड़ान पर निकला जगुआर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।
फ्रांस में बना लड़ाकू विमान है जगुआर: बता दें कि ये जगुआर विमान फ्रांस में बना है और ये एक लड़ाकू विमान है। ये विमान कम ऊचांई पर उड़ने में सक्षम है। इसके साथ ही इस विमान में दो इंजन होते हैं। इसके साथ ही ये भारी बमबारी करता है। वहीं इस विमान की स्पीड 1350 किमी प्रति घंटे की है। गौरतलब है कि इसके पहले जून 2018 में दो जगुआर विमान क्रैश हुए थे।

Popular posts from this blog

राजद नेता रघुवंश नहीं रहे:लालू के करीबी रघुवंश प्रसाद का 74 की उम्र में दिल्ली एम्स में निधन; 3 दिन पहले पार्टी से इस्तीफा दिया था, पर लालू ने स्वीकार नहीं किया

येदियुरप्पा ने मानी हार, विश्वास मत परीक्षण से पहले ही दिया इस्तीफा

बाइडन को सत्ता सौंपने के लिए आख़िरकार तैयार हुए डोनाल्ड ट्रंप