रायबरेली के एनटीपीसी प्लांट में बॉयलर पाइप फटा, 14 मरे; 70 जख्मी

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बड़ा हादसा हुआ है। बुधवार शाम तकरीबन चार बजे यहां एनटीपीसी प्लांट में 500 मेगावॉट की यूनिट संख्या 6 के बॉयलर का पाइप फट गया। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई। जबकि 70 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना के दौरान अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। अधिकारियों के मुताबिक, मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ भी सकती है। हादसे में ज्यादातर लोगों के जलने की बात सामने आई है। सभी को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर सीआईएसएफ मौके पर पहुंची। जबकि पास के जनपद प्रतापगढ़ और जिले की दमकल की गाड़ियों और एंबुलेंस को राहत एवं बचाव कार्य के लिए बुलाया गया। फिलहाल इस बारे में एनटीपीसी प्रबंधन ने कुछ भी नहीं बताया है।
यूपी के एडीजी (कानून और व्यवस्था) ने घटनास्थल से 14 शव बरामद करने और 60-70 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने हादसे के सिलसिले में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री से बात की है। उन्होंने इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश जारी किया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे के बाद राज्य के प्रमुख सचिव गृह को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट भी किया और कहा कि घायलों का इलाज प्राथमिकता के लिहाज से लखनऊ स्थित पीजीआई में कराया जाए। राज्य सरकार ने मुआवजे के तौर पर मृतकों के परिवार वालों को दो लाख रुपए, गंभीर रूप से जख्मी हुए लोगों को 50 हजार रुपए और घायलों को 25 हजार रुपए देने का ऐलान किया है।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'