अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस, लखनऊ में पीएम मोदी ने किया योग


लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 50 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं। विश्व योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग अभ्यास का विशाल शिविर आयोजित किया गया। इस ऐतिहासिक मौके पर योग की ताकत में विश्वास रखने वाले हजारों लोग पीएम मोदी के साथ लगभग 80 मिनट तक योग आसन किए। लखनऊ के अलावा देश के कई प्रमुख शहरों दिल्ली, अहमदाबाद, भोपाल, गुवाहाटी, देहरादून, चंडीगढ़ में भी योग शिविर आयोजित किए गए हैं। कई राज्यों के सीएम ने भी योग किया। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी योग किया। वहीं असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई राज्यों के सीएम ने योग किया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और योग गुरु बाबा रामदेव ने इस मौके पर लोगों से बड़ी संख्या में योग करने की अपील की है। वहीं योग दिवस की धूम न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में मची हुई है। कई दोशों में बड़ी संख्या में लोग योग दिवस मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने तृतीय अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्व भर में योग प्रेमियों को हृदयपूर्वक बधाई देते हुए कहा कि विश्व के सभी देश जिस उमंग और उत्साह के साथ योग से जुड़े हैं, ”मैं इसके लिये भी उन्हें बधाई देता हूं।मैं इसके लिये भी उन्हें बधाई देता हूं। मैं लखनऊ वासियों का भी दिल से अभिनन्दन करता हूं।” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस अवसर पर कहा कि योग जीवन की एक कला है। यह ऋषि प्रसाद है। इसे अन्तरराष्ट्रीय मान्यता प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री के प्रति कृतज्ञता जाहिर करनी चाहिये। दुनिया के 200 से अधिक देश भारत की इस प्राचीन विधा के साथ झूमते दिखायी दे रहे हैं।
अपने सम्बोधन के बाद मोदी ने युवाओं के बीच पहुंचकर करीब 25 मिनट तक योगाभ्यास किया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने भीयोगाभ्यास में हिस्सा लिया। जैसा कि अंदेशा था, लखनऊ में सुबह बारिश हुई। मगर इसके बावजूद लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। योगाभ्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नयी दिल्ली रवाना हो गये।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'