भारत ने रूस को छोड़ा पीछे, बन गया तीसरा सर्वाधिक प्रभावित मुल्क

भारत सरकार के मुताबिक, देश में रिकवर हो चुके कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 4,09,082 हो चुकी है, जिसके बाद देश में कोरोना पर रिकवरी रेट 60.77% हो गया है।

भारत रविवार को रूस को पछाड़ते हुए विश्व में कोरोना वायरस से तीसरा सर्वाधित प्रभावित देश बन गया। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अपने यहां रविवार शाम तक 6.9 लाख केस हो गए थे, जबकि रूस में इस दौरान 6.8 लाख कुल मामले (Johns Hopkins University के मुताबिक) थे। बता दें कि मौजूदा समय में दुनिया में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका (28 लाख केस) है, जो कि इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, जबकि दूसरे स्थान पर ब्राजील (15 लाख मामले) है।
इसी बीच, दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,505 नये मामले सामने आने के साथ कुल आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच गया है, जबकि इस महामारी से यहां मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 3,067 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की एक बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को 63 लोगों की मौत हो गई।
बुलेटिन में कहा गया है कि इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 3,067 हो गई है और संक्रमण के कुल मामले बढ़ 99,444 हो गये हैं। दिल्ली में 23 जून को सर्वाधिक 3,947 मामले सामने आये थे। यह किसी एक दिन की सबसे अधिक संख्या थी। हालांकि, पिछले पांच दिनों में इसमें कमी आई है। बुलेटिन के मुताबिक, अब तक 71,339 मरीज इस रोग से उबर चुके हैं, उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है या प्रवास कर गये हैं, जबकि इलाजरत मरीजों की संख्या 25,038 है।
वहीं, महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 6,555 नए मामले आए और 151 लोगों की जान चली गई। सूबे में अब कुल केस बढ़कर 2,06,619 हो गए हैं, जबकि मृतकों की कुल संख्या में इजाफे के बाद आंकड़ा 8,822 हो गया है। राज्य में अभी भी 86,040 केस एक्टिव हैं। वहीं, पंजाब में कोरोना के 175 ताजा केस आए और दो लोगों की जान चली गई। राज्य में अब कुल मामले बढ़कर 6,283 हो गए हैं, जिनमें 4,408 रिकवर भी हो चुके हैं, जबकि 164 लोगों की मौत हो चुकी है।
केरल में 1 साल तक के लिए कोरोना से जुड़ी सेफ्टी गाइडलाइंस जरूरी कर दी गई हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, इनका पालन सूबे के हर नागरिक को करना होगा। गाइडलाइंस के तहत सार्वजनिक स्थलों/कार्यस्थलों पर सभी को फेस मास्क/फेस कवर पहनना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। शादी से जुड़े कार्यक्रमों में अधिकतम 50 लोग ही बुलाए जा सकेंगे, जबकि गैर-कोरोना वाले अंतिम संस्कारों में महज 20 लोगों को जाने की अनुमति होगी।
वहीं, आंध्र प्रदेश में रविवार को कोरोना के रिकॉर्ड 998 ताजा केस आए, जबकि 14 मौतें हुईं। सूबे में अब कुल मामले बढ़कर 18,697 हो गए हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 232 हो चुकी है। इससे पहले, देश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत रूस को पछाड़ विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं कोरोना जाँच के मामले में भारत 138वें नंबर पर है। इस बात की जानकारी वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने ट्वीट कर दी है।

Popular posts from this blog

येदियुरप्पा ने मानी हार, विश्वास मत परीक्षण से पहले ही दिया इस्तीफा

सरकार में पैराशूट बाबू की एंट्री की शुरुआत, बिना #UPSC पास किए भी बन सकेंगे अफसर

काले हिरण के शिकार के मामले में सलमान ख़ान दोषी क़रार, मिली 5 साल की सज़ा