एक्सपर्ट बोले, भारत की आधी आबादी आ सकती है कोरोना की चपेट में, हर दिन दो लाख होंगे संक्रमित

Coronavirus in India Live Updates: कोरोना की रफ्तार थामने के लिए 12 दिन में दिल्ली के हर घर की होगी स्क्रीनिंग, 262 कंटेनमेंट जोन्स में जाएगी स्वास्थ्यकर्मियों की टीम
भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में अब तेजी से इजाफा हो रहा है। जहां दो हफ्ते पहले तक देश में हर दिन 10 हजार या इससे कम संक्रमित मिल रहे थे, वहीं अब यह आंकड़ा 16 हजार तक पहुंच गया है। इस बीच दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब केजरीवाल सरकार राजधानी के हर घर की स्क्रीनिंग कराएगी। वो भी महज 12 दिनों के अंदर। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले टेस्टिंग के साथ ही तेजी से बढ़ने लगे हैं और अब यह देश का दूसरा सबसे संक्रमित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। दिल्ली में अभी 262 कंटेनमेंट जोन्स हैं, ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों को 6 जुलाई तक ही सभी घरों की जांच पूरी करनी है।
भारत में केसों की बढ़ती संख्या पर चर्चित महामारी विशेषज्ञों में से एक जयप्रकाश मुलियिल ने कहा है कि समय के साथ देश की करीब 50 फीसदी आबादी (करीब 67 करोड़) कोरोनावायरस से प्रभावित हो जाएगी। लेकिन यह चिंता विषय नहीं है और अनुमानित है। भारत के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी में साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी के प्रमुख मुलियिल ने कहा कि जितनी जल्दी वायरस देश की आधी आबादी को संक्रमित कर देगा उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि तब ही भारत में हर्ड इम्युनिटी की शुरुआत होगी और देश में इस पर पलटवार करने की क्षमता होगी। इससे निपटने के लिए और कोई विकल्प ही नहीं है।
मुलियिल ने कहा कि कोरोनावायरस देश की बड़ी जनसंख्या के लिए हानिकारक नहीं है। इससे सिर्फ छोटी ही आबादी बुरी तरह प्रभावित होगी। हालांकि, मुलियिल ने यह भी बताया कि भारत में अगस्त तक हर दिन 2 लाख केस तक आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में अब तक पीक नहीं आई है, लेकिन अगस्त तक मामले सबसे ज्यादा होंगे और फिर ये आंकड़े कम होना शुरू हो जाएंगे।
गौरतलब है कि भारत में आज ही कोरोना के 15,968 मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में नए केस का रिकॉर्ड है। वहीं 465 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख 56 हजार तक पहुंच चुका है, जबकि मृतकों की संख्या 14 हजार से कुछ ज्यादा है। इस बीच देश में मरीजों का रिकवरी रेट भी तेज हुआ है। अब तक देश में रिकवरी रेट 56 फीसदी पहुंच चुका है। कुल संक्रमितों में से 2 लाख 58 हजार लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

Popular posts from this blog

येदियुरप्पा ने मानी हार, विश्वास मत परीक्षण से पहले ही दिया इस्तीफा

सरकार में पैराशूट बाबू की एंट्री की शुरुआत, बिना #UPSC पास किए भी बन सकेंगे अफसर

काले हिरण के शिकार के मामले में सलमान ख़ान दोषी क़रार, मिली 5 साल की सज़ा