इस तरह जुलाई में राज्यसभा में भी हो जाएगा NDA का बहुमत! बीजेपी ने एक और सांसद का पाला बदलवाया

भारतीय जनता पार्टी राज्यसभा में भी बहुमत की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही है। तेदेपा के चार सांसदों के बाद भाजपा में एक और राज्यसभा सांसद की एंट्री हो गई है। इस क्रम में नया नाम इनेलो के राज्यसभा सांसद राम कुमार कश्यप का है। कश्यप राज्यसभा में इनेलो के एकमात्र सांसद थे।
कश्यप और केरल के कन्नूर से दो बार के पूर्व सांसद एपी अब्दुल्लाकुट्टी भाजपा में शामिल हो गए। अब्दुल्लाकुट्टी मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी और कांग्रेस दोनों दलों में रह चुके हैं। दोनों नेताओं ने भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजदूगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।
इनेलो सांसद के शामिल होने के बाद राज्यसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 75 हो गई है। इससे पहले भाजपा के राजस्थान से सांसद मदन लाल सैनी की मौत हो गई थी। इससे पार्टी के सदस्यों की संख्या घटकर 74 हो गई थी। कश्यप हरियाणा लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य रहे हैं।
साल 2014 में बने थे राज्यसभा सदस्यः कश्यप साल 2014 में राज्यसभा के सदस्य बने। कश्यप का कार्यकाल अगले साल अप्रैल में खत्म होगा। इनेलो सांसद ने साल 2011 में पार्टी में शामिल हुए थे। इससे पहले इनेलो के दो विधायक जाकिर हुसैन और परमिंदर सिंह ढुल भी पिछले मंगलवार भाजपा में शामिल हो गए थे।
राज्यसभा में नहीं है बहुमतः लोकसभा में बहुत से अधिक संख्या होने के बावजूद भाजपा नीत एनडीए सरकार अल्पमत में है। इससे सरकार को कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में मुश्किल हो रही है। भाजपा के एक नेता ने कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जेएम ठाकोर और अश्विनी वैभव के अगले महीने गुजरात और ओडिशा से जीतने का बाद पार्टी के सदस्यों की संख्या बढ़कर 78 हो जाएगी।
भाजपा के 78 सदस्यों, अगले महीन एआईएडीएमके के 13 सांसद, जदयू के 6 और शिवसेना व शिरोमणि अकाली दल के 3-3 सांसद भी एनडीए के खाते में हैं। असम गण परिषद्, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, नगा पीपुल्स फ्रंट, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए), एसडीएफ के भी एक-एक सांसद हैं। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान को मिलाकर एनडीए के सदस्यों की संख्या 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में 108 हो जाएगी। एनडीए को चार निर्दलीय और तीन नामांकित सांसदों का भी समर्थन प्राप्त है। इन सबसे एनडीए को महत्वपूर्ण विधेयकों को राज्यसभा से पारित कराने में मदद मिलेगी।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'