भिलाई स्टील प्लांट में धमाका, 9 लोगों की मौत

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भिलाई स्टील प्लांट में धमाका होने की खबर आयी है। बताया जा रहा है कि इस धमाके में 9 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 14 लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं। यह प्लांट छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले भिलाई नामक कस्बे में स्थित है औऱ राजधानी रायपुर से इसकी दूरी करीब 30 किलोमीटर है। खबर के अनुसार, धमाका प्लांट की गैस पाइप लाइन में हुआ। फिलहाल घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और मामले की जांच की जा रही है।
शुरुआती जांच में पता चला है कि धमाका सुबह 11 बजे के करीब प्लांट के कोक ओवन सेक्शन के नजदीक स्थित गैस पाइपलाइन में हुआ है। हालांकि अभी तक धमाके का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। सेल के शीर्ष अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं और जांच में जुटे हैं। दुर्ग जिले के आईजी जीपी सिंह ने पीटीआई से बातचीत के दौरान बताया कि इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 14 अन्य लोग घायल हुए हैं। कई घायलों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। जांच में पता चला है कि हादसे के वक्त मौके पर 24 कर्मचारी काम कर रहे थे। भिलाई स्टील प्लांट का संचालन सरकार के स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून माह में ही आधुनिक और विस्तृत किया गया भिलाई स्टील प्लांट देश को समर्पित किया था।
स्टील अथॉरिटी की वेबसाइट के अनुसार, भिलाई स्टील प्लांट देश का विश्व स्तरीय रेल निर्माण प्लांट है। भिलाई स्टील प्लांट में 260 मीटर लंबी रेल का भी निर्माण हो चुका है। इसके साथ ही भिलाई स्टील प्लांट निर्माण के काम में इस्तेमाल होने वाली मजबूत और चौड़ी स्टील प्लेट बनाने के लिए भी जाना जाता है। भिलाई स्टील प्लांट की सालाना स्टील उत्पादन क्षमता 3.153 मीट्रिक टन है। इस सबके अलावा यह प्लांट वायर रोड्स और व्यापार में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट के निर्माण के लिए भी जाना जाता है।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!