माली का काम कर रोज 93 रुपये कमाएंगे लालू

चारा घोटाले में साढ़े तीन साल की सजा पाए लालू यादव को माली का काम करना होगा। रांची की बिरसा मुंडा जेल में लालू एक कैदी के रूप में जो काम करेंगे उन्हें उसका पैसा भी मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लालू इस काम के एवज में रोजाना 93 रुपये कमाएंगे।
लालू को हजारीबाग की ओपन जेल में शिफ्ट किया जाएगा। लालू के लिए सजा का ऐलान होने के बाद उनकी जमानत के लिए आरजेडी ने हाई कोर्ट जाने का ऐलान किया है। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने लालू को अगर तीन साल की सजा दी होती तो उन्हें विशेष अदालत से ही जमानत मिल सकती थी। सजा 3 साल से अधिक होने की वजह से लालू के सामने अब हाई कोर्ट जाने का ही रास्ता बचता है।

चारा घोटाले में सजा का ऐलान होने के बाद लालू ने ट्विटर का सहारा लेकर मोदी सरकार पर हमला भी बोला। लालू के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक खत पोस्ट किया गया। इस पत्र में लालू ने लिखा है कि मैंने तानाशाही सत्ता का साथ नहीं दिया इसलिए मेरे पीछे जहरीली ताकतों को लगाया गया और मुझे सजा भुगतनी पड़ी।
बिहार के पूर्व सीएम और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले में दूसरी बार आपराधिक षड्यंत्र एवं भ्रष्टाचार की धाराओं के तहत सजा सुनाई गई है। इससे पहले चारा घोटाले के ही चाईबासा कोषागार से जुड़े एक मामले में उन्हें तीन अक्टूबर, 2013 को भी इन्हीं धाराओं के तहत पांच वर्ष के सश्रम कारावास एवं 25 लाख रपये जुर्माने की सजा सुनाई गई थी।
शनिवार को विशेष सीबीआई अदालत ने देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये के गबन के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी, 420, 467, 471एवं 477ए के तहत लालू को 3.5 साल कैद एवं पांच लाख रपये जुर्माने की सजा सुनाई। वहीं उन्हें भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 :2:, धारा 13 :1: सी एवं डी के आधार पर दोषी करार देते हुए भी अलग से साढ़े तीन वर्ष कैद एवं पांच लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। अदालत ने बाद में स्पष्ट किया कि लालू की दोनों सजायें एक साथ चलेंगी।
'जनता ने जिन्हें चुनाव वे कारागार में, जिन्हें नहीं सुना वे चोर दरवाजे से सरकार में'
बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने पिता लालू की सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करने की बात कही है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्र में सत्तासीन बीजेपी पर साजिश करने और केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करके लालू को फंसाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मकर संक्रांति के बाद जनता के बीच जाकर सारी बातों को रखेंगे और जनजागृति कार्यक्रम और जनसभा करेंगे तेजस्वी ने कहा कि दुख इस बात का है कि जनता ने जिनको चुना आज वे कारागार में हैं और जिनको नहीं चुना वे चोर दरवाजे से सरकार में बैठे हैं।
लालू की सजा पर बोली कांग्रेस, आरजेडी से गठबंधन जारी रहेगा
लालू के खिलाफ सजा का ऐलान होने के बावजूद कांग्रेस और आरजेडी का गठबंधन बना रहेगा। बिहार प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष काकब कादरी ने कहा कि इस फैसले का असर गठबंधन पर नहीं पड़ेगा। कादरी ने कहा कि उनकी पार्टी न्याय प्रक्रिया का सम्मान करती है । अदालत के इस फैसले का धर्म निरपेक्ष और सामाजिक न्याय वाली शक्तियों पर असर नहीं पड़ेगा।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'