'गुरमीत गुफा' और 'साध्वी हॉस्टल' से जुड़ी सुरंग मिली

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में लगातार दूसरे दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान गुरमीत राम रहीम की गुफा को जोड़ने वाली एक सुरंग का पता चला है। सर्च के दौरान राम रहीम की गुफा और साध्वियों के हॉस्टल के कमरों को जोड़ने वाली सुरंग और रास्ते के बारे में खुलासा हुआ है। 
शनिवार को सुरक्षाबलों ने डेरा हेडक्वॉर्टर के अंदर बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान डेरे में विस्फोटक बरामद होने के साथ एक अवैध पटाखा फैक्ट्री का भी पता चला। पटाखा फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। शनिवार सुबह डेरे में तलाशी शुरू हुई। पंजाब से बुलाए गए 14 लोहारों ने डेरा प्रबंधन कार्यालय में लगे ताले तोड़े। 

मिट्टी से ढकी सुरंग मिली
जिस गुफा से जुड़ी सुरंग का सर्च ऑपरेशन के दौरान पता चला, डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम यहीं रुका करते थे। छानबीन के दौरान गुफा से लगा एक रास्ता मिला है, जो सीथे 'साध्वी निवास' पर खुलता है। साध्वी निवास में डेरा की महिला अनुयायी रखी जाती थीं। हरियाणा सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग के डेप्युटी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने इस सुरंग के मिलने की पुष्टि की है। 

उन्होंने बताया, 'डेरे में सर्च के दौरान एक फाइबर टनल मौजूद मिली है। यह मिट्टी से ढकी हुई थी। डेरावास (राम रहीम की गुफा) साध्वी निवास से जुड़ा हुआ था।' साथ ही सतीश मेहरा ने तलाशी अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'एक पटाखा फैक्ट्री भी डेरा परिसर में पाई गई है, जो कि एक गैरकानूनी फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया है।'
अवैध पटाखा फैक्ट्री सील
उन्होंने बताया कि पटाखों को बनाने के लिए कुछ केमिकल वहां से बरामद हुआ है। डेरा हेडक्वॉर्टर में सर्च ऑपरेशन के दौरान एके-47 राइफल के कारतूसों को रखने वाला खाली डिब्बा भी मिला है। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस, पैरा मिलिटरी और स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। अदालत से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर एकेएस पंवार (रिटायर्ड जज) की निगरानी में इसे चलाया जा रहा है। 

इससे पहले शुक्रवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान बिना नंबर की लग्जरी कार और प्रतिबंधित करंसी बरामद की गई थी। राम रहीम की गुफा की फरेंसिक टीम से भी जांच कराई जाएगी। ऐसे आरोप हैं कि राम रहीम यहां महिलाओं का यौन शोषण करते थे। पहले दिन 12 घंटे तक चले सर्च ऑपरेशन में हार्डडिस्क ड्राइव और दवाएं भी बरामद हुई थीं। पूरे तलाशी अभियान की विडियोग्राफी भी कराई जा रही है। 

800 एकड़ में फैला डेरा परिसर
इस बीच डेरा मुख्यालय से लगे इलाके में कर्फ्यू जारी रहा। इस दौरान डेरा परिसर में किसी अनाधिकृत शख्स को घुसने की इजाजत नहीं दी गई। सिरसा शहर में हालात सामान्य हैं। डेरा मुख्यालय के अंदर पुलिस और पैरा मिलिटरी फोर्स की गाड़ियों के अलावा क्यूआरटी टीम, दंगा नियंत्रण वाहन और बम निरोधक दस्ता भी मौजूद रहा। फायर ब्रिगेड के साथ ही जेसीबी और ट्रैक्टर भी इस काम में लगाए गए। 

डेरे का साथ छोड़ चुके कुछ लोगों का कहना है कि डेरा चीफ और उनके कुछ करीबियों के अलावा गुफा या उनके निजी निवास में घुसने की किसी को इजाजत नहीं दी थी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय करीब 800 एकड़ में फैला हुआ है। तलाशी अभियान से पहले इसे प्रशासन ने 10 जोन में बांटा। हर जोन का नियंत्रण एक वरिष्ठ अधिकारी को सौंपा गया। 

साध्वियों से रेप के मामले में 20 साल की सजा काट रहे डेरा चीफ गुरमीत राम रहीम कई फिल्मों को बनाने के साथ ही उसमें खुद भी काम कर चुके हैं। डेरा परिसर के अंदर कुछ दुकानें हैं, जहां दो साल पहले लॉन्च हुए राम रहीम के एमएसजी प्रोडक्ट की बिक्री होती है।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'