जीत के करीब पहुंच, फाइनल में इंग्लैंड से हारी टीम इंडिया

 इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए महिला विश्व कप 2017 के खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए भारत जीत के करीब पहुंचते ही लड़खड़ाने लगा और महज 9 रन से मैच हार गया।
अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी और स्पिनरों के अच्छे योगदान से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को सात विकेट पर 228 रन ही बनाने दिए। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने जल्द अपने दो विकेट खो दिए हैं लेकिन हरमनप्रीत कौर-पूनम राउत की अर्धशतकीय पारी ने भारत को जीत के करीब ला खड़ा कर दिया है। हरमनप्रीत कौर 80 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुईं।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने धीमी पिच पर सजग शुरूआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे। सारा टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन ऐसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए। आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।
झूलन ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। पहले स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करने के बाद उन्होंने दूसरे स्पैल में पांच ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिए और इस तरह से दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा। लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये। राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया।
10:13PM : भारतीय टीम 48.4 ओवर में महज 219 रन पर सिमट गई। इसी के साथ इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप पर कब्जा किया।
10:07PM : जीत से 11 रन दूर भारत को सातवां झटका लगा। दोनों ही टीमों पर दबाव काफी नजर आ रहा है। अगले ओवर में एक और झटका। इंग्लैंड जीत से महज 1 विकेट दूर।
9:50PM : भारत को जल्द दो और झटके लग चुके हैं। झूलन गोस्वामी पहली ही गेंद पर बोल्ड। भारत जीत के करीब आकर लड़खड़ाता हुआ।
9:39PM : भारत को पूनम राउत के रूप में चौथा झटका लगा और कुछ देर बाद ही सुषमा वर्मा भी आउट। भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है।
9:16PM : हरमनप्रीत के बाद मैदान पर वेदा कृष्णमूर्ति आईं और शुरुआत से ही शानदार बल्लेबाजी करती दिख रही हैं।
8:58PM : पूनम के बाद हरमनप्रीत कौर ने भी फिफ्टी लगा दी है। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी है, जिसके दम पर भारत जीत की ओर बढ़ रहा है लेकिन इसी बीच हरमनप्रीत आउट।
8:45PM : पूनम राउत ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत को यहां से जीत के लिए 100 से भी कम रनों की दरकार है।
8:31PM : टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर लिए हैं। पूनम राउत 44, जबकि हरमनप्रीत कौर 34 रन बनाकर खेल रही हैं। इसी के साथ ये अर्धशतकीय साझेदारी बनती हुई।
8:11PM : भारत ने 22 ओवर में 2 विकेट खोकर 75 रन बना लिए हैं। पूनम राउत 35, जबकि हरमनप्रीत कौर 20 रन बनाकर खेल रही हैं।
7:53PM : मिताली के बाद हरमनप्रीत कौर बल्लेबाजी करती हुईं। उन्होंने 23 गेंदों में 7 रन बना लिए हैं। वहीं सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने 27 रन बना लिए हैं।
7:37PM : मिताली राज ने 17 रन बनाकर आउट हो गई हैं। इसके साथी ही वह इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड के मामले में महज 3 रन से चूक गईं।
7:19PM : टीम इंडिया बेहद संभलकर खेलती हुई। भारत ने 7.3 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 30 रन बना लिए हैं। पूनम राउत ने श्रबसोल की गेंद पर शानदार सिक्स लगाया। वहीं कप्तान मिताली भी उनका बखूबी साथ दे रही हैं।
7:00PM : भारत को 1.4 ओवर में पहला झटका लगा। स्मृति मंधाना लगातार 7वीं पारी में फेल। बैटिंग के लिए मैदान पर मिताली राज बल्लेबाजी के लिए आईं।
6:49PM : भारत की ओर से टारगेट का पीछा करने स्मृति मंधाना और पूनम राउत मैदान पर आईं। भारत ने पहले ओवर में महज एक सिंगल लिया।
6:24PM : इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए। लॉरा मार्श 14 और जैनी गन 25 रन बनाकर नाबाद रहीं।
6:09PM : इंग्लैंड को 46वें ओवर में सातवां झटका लगा। टीम ने अभी तक 200 रन भी पूरे नहीं किए हैं। भारत ने मैच में काफी हद तक पकड़ बना ली है। अगले 4 ओवर भी भारत को कसी गेंदबाजी करनी होगी।
5:54PM : इंग्लैंड ने 43 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए हैं। ब्रंट ने 33 ओवर में 24 रन बना लिए हैं। वहीं दूसरी तरफ गन 18 गेंदों में 4 रन ही बना सकी हैं।
5:34PM : झूलन गोस्वामी के नौवें ओवर की पहली ही बॉल पर खतरनाक नजर आ रही नताली स्कीवर पगबाधा आउट। इंग्लैंड को छठा झटका। जैनी गन मैदान पर आईं।
5:26PM : नताली स्टाइवर ने अपना अर्धशतक 36.1 ओवर में पूरा किया। टीम ने उनके दम पर 5 विकेट खोकर 158 रन बना लिए हैं।
5:14PM : इंग्लैंड को झूलन गोस्वामी ने 33वें ओवर की लगातार दो गेंदों पर झटके दिए। मेजबान टीम की हालत बेहद खराब हो चुकी है।
5:05PM : सारा टेलर-नताली स्कीवर दोनों ही 43-43 रन बनाकर खेल रही हैं। इनकी साझेदारी के दम पर इंगलैंड ने 32 ओवर में 3 विकेट खोकर 144 रन बना लिए हैं।
4:53PM : मैच में लगातार बारिश हल्की-हल्की जारी है लेकिन बावजूद इसके मुकाबला जारी है। इंग्लैंड ने 3 विकेट खोकर 126 रन बना लिए हैं।
4:33PM : भारत चौथे विकेट की तलाश में है। वहीं इंग्लैंड विकेट बचाने के चक्कर में काफी धीमा खेल रही है। इसी बीच धीमी-धीमी बारिश भी शुरू हो चुकी है। लग रहा है कि जल्द मैच को रोका जा सकता है।
4:13PM : टीम इंडिया मैच में पूरी तरह से हावी नजर आ रही है। इंग्लैंड ने 17वें ओवर में तीसरा विकेट भी खो दिया है। मेजबान टीम की कप्तान हीथर नाइट महज 1 रन बनाकर आउट।
4:01PM : भारत ने मैच में अपनी पकड़ कुछ हद तक मजबूत कर ली है। इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में अपना दूसरा विकेट खो दिया है। टैमनिस बेयुमोंट कैच आउट होकर लौटीं पवेलियन।
3:47PM : 11.1 ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने लॉरेन विनफील्ड को क्लीन बोल्ड किया। इसी के साथ भारत को पहली सफलता। मैदान पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सारा टेलर आईं।
3:32PM : इंग्लैंड अपना गियर बदलते हुए। टीम ने 8 ओवर में 40 रन पार कर लिए हैं। दोनों ही सलामी बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी करती हुईं।
3:18PM : पहले 5 ओवर में इंग्लैंड बेहद संभलकर खेलती हुई। मेजबान टीम ने बगैर विकेट खोकर महज 21 रन बनाए। यहां से पावर प्ले के 5 ओवर बाकी हैं। उम्मीद है इंग्लैंड जल्द तेज खेल दिखाएगी।
3:00PM : इंग्लैंड की ओर से टैमनिस बेयुमोंट और लॉरेन विनफील्ड पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आईं।
2:40PM : दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
भारत : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव।
इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), कैथरीन ब्रंट, लॉरेन विनफील्ड, टैमनिस बेयुमोंट, साराह टेलर, नताली स्टाइवर, फ्रान विल्सन, जैनी गन, लॉरा मार्श, एनया श्रूब्सोले और एलेक्स हार्टले।
2:30PM : इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'