भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम से 124 रन से हराया

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 124 रनों से करारी मात दी.
पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 41 ओवर में 289 रनों का लक्ष्य था. लेकिन वो 33.4 ओवर में 164 रन ही बना सका.
पाकिस्तान के अंतिम बल्लेबाज़ वहाब रियाज़ चोट के कारण मैदान में नहीं उतरे. इससे पहले भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी की दावत पाकर निर्धारित 48 ओवर में केवल तीन विकेट खोकर 319 रन बनाए.
भारतीय पारी के दौरान बारिश के कारण पड़े खलल से दो ओवर कम किए गए. भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़कर पाकिस्तानी गेंदबाज़ों का मनोबल पूरी तरह तोड़ दिया.
रोहित शर्मा ने सात चौके और दो छक्कों की मदद से 91 और शिखर धवन ने 6 चौके और एक छक्के की मदद से 68 रन बनाए.
कप्तान विराट कोहली ने भी जमकर बल्लेबाज़ी करते हुए केवल 68 गेंदों पर नाबाद 81 रनों की पारी खेली. पाकिस्तानी टीम की ख़राब फील्डिंग ने भी भारत को बड़ा स्कोर बनाने में मदद की.
युवराज सिंह को शुरुआत में ही जीवनदान मिला, जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने 32 गेंदों पर 53 रन बनाए.
पाकिस्तानी गेंदबाज़ी का अंतिम ओवरों में तो ये हाल था कि उन्होंने 4 ओवर में 72 रन दिए. हार्दिक पंड्या ने भी केवल 6 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद नाबाद 20 रन बनाकर भारत को 319 रन जैसे बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की.
पाकिस्तान के हसन अली ने 70 रन देकर और शादाब ख़ान ने 52 रन देकर एक विकेट हासिल किया. इसके बाद जीत के लिए डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 41 ओवर में 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम तब गहरे संकट में पड़ गई जब उसके पांच बल्लेबाज़ 131 रन तक पवेलियन लौट गए.
पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ अज़हर अली ने 50 और मोहम्मद हफ़ीज़ ने 33 रन बनाए. बाकी कोई भी बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाज़ों का टिककर सामना नहीं कर सका.
भारत के उमेश यादव ने 30 रन देकर तीन, हार्दिक पंड्या ने 43 रन देकर दो और रवींद्र जडेजा ने भी 43 रन देकर दो विकेट हासिल किए.
भारत का अगला मुक़ाबला 8 जून को श्रीलंका से है. भारत के ग्रुप में पाकिस्तान और श्रीलंका के अलावा दक्षिण अफ़्रीका भी है.

भारत-पाकिस्तान मैच का लुत्फ लेने पहुंचे भगोड़े विजय माल्या

इंग्लैंड में खेली जा रही चैंपियंस ट्रोफी में रविवार को जब भारत-पाकिस्तान की टीमें बर्मिंघम के एजबेस्टन में मैच खेल रहीं थी, तो भारत के 'भगोड़े' कारोबारी विजय माल्या भी इस मैच का लुत्फ लेते दिखे। शराब कारोबारी विजय माल्या भारतीय बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी के मामले में देश से फरार हैं और वह इन दिनों इंग्लैंड में रह रहे हैं।

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'