उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से मिसाइल परीक्षण किया है. इस परीक्षण की सूचना दक्षिण कोरिया की सेना ने दी है. दक्षिण कोरियाई जॉइंट चीफ़ ऑफ स्टाफ के दफ़्तर का कहना है कि यह परीक्षण रविवार को स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर बाद किया गया है.

एक हफ़्ता पहले ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया था. उस मिसाइल परीक्षण के बारे में कहा गया था कि वह अलग तरह की मिसाइल थी जो परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है.
पिछले सोमवार को ही संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग (उत्तर कोरिया की राजधानी) को मिसाइल परीक्षण नहीं करने की चेतावनी दी थी. सुरक्षा परिषद ने ज़ोर देकर कहा था कि उत्तर कोरिया तत्काल प्रतिबद्धता दिखाते हुए परमाणु हथियारों से ख़ुद को अलग कर ले.
उत्तर कोरिया अब तक पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. वह अपनी मिसाइलों को परमाणु हथियारों से लैस करने की कोशिश कर रहा है. ऐसा कर उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र को खुली चुनौती दे रहा है. दक्षिण कोरिया का कहना है कि हालिया परीक्षण देश के पश्चिमी हिस्से पुकचांग से किया गया है.
दक्षिण कोरियाई न्यूज़ एजेंसी योनहैप से वहां के जॉइंट चीफ़ ऑफ़ स्टाफ ने कहा कि यह मिसाइल 500 किलोमीटर दूर गिरी है.
पिछले हफ़्ते की मिसाइल 700 किलोमीटर की दूरी पर जाकर गिरी थी. इससे पहले रविवार को उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा था कि वह परीक्षण करना जारी रखेगा ताकि अमरीका उसकी ज़द में आ सके.
योनहैप के मुताबिक दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे-इन उत्तर कोरिया को गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने इस परीक्षण के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई है.

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'