अब 500 और 1000 के नोट नहीं चलेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पांच सौ और हज़ार रूपए के पुराने नोट मंगलवार मध्यरात्रि से इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे.
प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संदेश में ये बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि पांच सौ और हज़ार के पुराने नोट बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा किए जा सकेंगे.
उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर तक ये नोट बदले जा सकेंगे.
काला धन के मुद्दे पर बनाई गई एसआईटी के चेयरमैन जस्टिस एमबी शाह ने कहा, "ये स्वागत करने लायक फ़ैसला है. जिन लोगों ने कर चुकाए बिना संपत्ति बनाई है और जिन्हें सरकार ने इसके बारे में घोषित करने का मौका दिया था, कष्ट उन्हें होगा."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नोट जमा किए जाने के बाद हर दिन दस हज़ार रूपए और हर हफ्ते बीस हज़ार रूपए निकाले जा सकेंगे.
प्रधानमंत्री ने बताया कि नौ और दस नवंबर को कुछ एटीएम काम नहीं करेंगे और नौ नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. उनका कहना था कि 11 नवंबर तक के लिए सरकार ने कुछ विशेष इंतज़ाम किए हैं.

उन्होंने बताया कि दवाई की दुकान में डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी.
इसी तरह रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर पर यही सुविधा उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 2000 और 500 के नए नोट जारी किए जाएंगे.
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि काले धन को रोकने के लिए ये कड़ा कदम उठाया जा रहा है.
प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर इस फैसले से लोगों को दिक्कत होगी तो अनुभव ये कहता है कि लोग देश के लिए कष्ट उठाने को तैयार रहते हैं.
कांग्रेस पार्टी ने इस फैसले पर सतर्क टिप्पणी की है. पार्टी नेता संजय निरूपम का कहना था कि ये बोल्ड फैसला है.
उनका कहना था, ''ये एक बड़ा फैसला है. जाली नोटों को रोकने के लिए ये फैसला कड़ा है लेकिन जल्दबाज़ी में लिया गया फैसला है. इससे अफरा तफरी फैल सकती है.अगर सरकार मानती है कि बड़े नोटों की वजह से दिक्कत होती है तो 2000 रूपए का नोट क्यों लाया जा रहा है.''
अगले 72 घंटों तक कहां कहां मान्य होंगे पुराने नोट
  • सरकारी अस्पतालों में 500 और 1000 के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे
  • रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों और एयरलाइनट टिकट काउंटरों पर भी टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे.
  • पेट्रोल, डीज़ल और गैस स्टेशन जो सरकारी तेल कंपनियों द्वारा अधिकृत किए हैं.
  • राज्य और केंद्र सरकार अधिकृत को ऑपरेटिव स्टोर
  • राज्य सरकारों के मिल्क बूथ
  • शमशान घाटों पर
आप क्या कर सकते हैं
1500 और 1000 के पुराने नोट बैंक या पोस्ट ऑफिस के अपने अकाउंट में जमा कर दें 30 दिसंबर तक. हालांकि आप हर दिन सिर्फ दस हज़ार निकाल पाएंगे और हर हफ्ते बीस हज़ार
2. 500 और 1000 के नोट आई कार्ड दिखा कर मुख्य पोस्ट ऑफिस और छोटे पोस्ट ऑफिस में बदले जा सकेंगे लेकिन 24 नवंबर तक सिर्फ 4000 रूपए बदले जा सकेंगे.
3. चेक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान करने पर किसी तरह की कोई सीमा या बंदिश नहीं है.
4.नौ नवंबर को और कुछ स्थानं पर 10 नवंबर को भी एटीएम काम नहीं करेंगे. कुछ समय तक एक दिन में दो हज़ार रूपए ही निकाले जा सकेंगे. आगे चलकर इसे बढ़ा कर 4000 किया जाएगा.

Popular posts from this blog

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूज़ीलैंड की दमदार जीत, फ़ाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया