टीम इंडिया कोच: रवि शास्त्री रेस में आगे, 6 लोगों का होगा इंटरव्यू

टीम इंडिया के मुख्य कोच के चयन की प्रक्रिया अब लगभग अंतिम चरण में प्रवेश कर गई है। सोमवार को मुंबई में क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (CAC) उम्मीदवारों की जांच-परख के लिए बैठक करेगी। इस रेस में रवि शास्त्री का नाम सबसे आगे माना जा रहा है। अबतक मुख्य कोच के पद के लिए बीसीसीआई को 10 आवेदन मिले हैं। रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत, लांस क्लूजनर, राकेश शर्मा (ओमान नैशनल टीम कोच), फिल सिमंस और उपेंद्र ब्रह्मचारी (इंजिनियर, क्रिकेट का बैकग्राउंड नहीं) ने इस पद के लिए आवेदन किया है। 
ऐसा पता चला है कि CAC इन 10 में से 6 का इंटरव्यू करेगी। सूत्रों के मुताबिक इन 6 लोगों में शास्त्री, सहवाग, मूडी, सिमंस, पायबस और राजपूत के नाम शामिल हैं। क्लूजनर को स्टैंड-बाइ के तौर पर रखा गया है, लेकिन उनके चुनाव की संभावना कम ही है। वेस्ट इंडीज के साथ सीरीज से पहले कप्तान विराट कोहली से कथित अनबन की वजह से अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद से ही मुख्य कोच का पद खाली है।
नए कोच से दो साल का अनुबंध भी किया जाएगा। शुरुआत में शास्त्री ने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया था, लेकिन जब बीसीसीआई ने आवेदन स्वीकार करने की तारीख 9 जुलाई (रविवार) तक बढ़ा दी, तो उन्होंने भी इस पद के लिए अप्लाई किया। फिलहाल रवि शास्त्री को इस पद की रेस में सबसे आगे समझा जा रहा है। 

रवि शास्त्री के विराट के साथ रिश्ते अच्छे समझे जाते हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के डायरेक्टर के उनके कार्यकाल के दौरान भारत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस मसले पर सौरभ गांगुली की राय क्या होगी। गांगुली CAC के सदस्य हैं और पिछले साल शास्त्री के साथ टीम कोच को लेकर हुआ उनका विवाद भी जगजाहिर है। 

दूसरी तगड़ी दावेदारी वीरेंद्र सहवाग की है। क्रिकेट में अपने प्रदर्शन को लेकर सहवाग जीनियस नजर आते हैं लेकिन कोचिंग की क्षमताओं को लेकर उन्हें अभी खुद को साबित करने की जरूरत है। सहवाग आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर रहे हैं हालांकि टीम का रिजल्ट अपेक्षा के मुताबिक नहीं दिखा। मूडी को भी खारिज नहीं किया जा सकता क्योंकि उन्होंने इंटरनैशनल और फ्रैंचाइज के कोचों के रूप में खुद को साबित किया है। 
बतौर कोच मूडी श्रीलंका की टीम को 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल तक ले गए थे। इसके अलावा उनकी कोचिंग में सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल चैंपियन बनने में सफलता हासिल की थी। मूडी ने पिछले साल भी टीम इंडिया के कोच के लिए आवेदन किया था, लेकिन बाजी कुंबले के हाथ लगी थी। 

Popular posts from this blog

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में धमाका, CRPF के 42 जवान मारे गए

CBI बनाम ममता बनर्जी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा राजीव कुमार को सीबीआई गिरफ्तार नहीं कर सकती!

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद येदियुरप्पा बने 'कर्नाटक के किंग'